EMI टालने के झांसा और आपका खाता खाली

रहिए सावधान: EMI टालने का झांसा देकर, कोई खाली ना कर दे आपका अकाउंट- देखें ये रिपोर्ट

नई दिल्ली: कोरोना काल (Coronavirus) में लोगों की जेबों पर दोहरा वार करने के लिए ऑनलाइन ठग (Online Scam) नए तरीकों के साथ वापस सक्रिय हो गए हैं. देश में आए इस कोरोना संकट को देखते हुए सरकार द्वारा दी गई छूट को अब ऑनलाइन ठगों ने अपना हथियार बनाया है. अब वे बैंककर्मी बनकर लोगों को फोन और मैसेज के जरिए लॉन की ईएमआई टालने का झांसा देकर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं.

दरअसल, कुछ समय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश में महामारी बनकर आए कोरोना और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए टर्म लोन के मामले में ग्राहकों की ईएमआई की वसूली तीन महीने के लिए टाल दी थी. लेकिन अब ठगों द्वारा इसी स्कीम का फायदा उठाकर लोगों को चूना लगाया जा रहा है. जिससे बचने के लिए बैंक ने लोगों को ऐसे फ्रॉड कॉल और मैसेज से सावधान रहने का आग्रह करते हुए कुछ जानाकरी साझा की है.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को ऑनलाइन ठगों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन ठगों ने अब नया तरीका अपनाया है जिसमें वो बैंककर्मी बनकर लोगों को उनके लॉन पर तीन महीने की ईएमआई माफ कराने का झांसा देते हैं और फिर वन टाईम पासवर्ड (OTP) मांग कर उनका अकाउंट खाली कर देते हैं. SBI ने बताया कि बैंक EMI माफ कराने के लिए कोई भी बैंक आपसे OTP नहीं मांगता.

SBI ने कहा कि ऐसे ठगों से बचने के लिए सर्तकता ही एकमात्र उपाय है. बैंक ने साफ शब्दों में कहा कि किसी से भी अपना OTP शेयर ना करें. अगर आपको लॉन की ईएमआई माफ करानी है तो आप bank.sbi/stopemi पर संपर्क कर सकते हैं. इसी कड़ी में ICICI Bank ने भी लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कोई भी बैंक आपकी EMI माफ करने के लिए आपका OTP, यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं पूछता. इसके साथ ICICI Bank ने लोगों को जागरूक करने के लिए ट्वीट के जरिए एक वीडियो भी शेयर किया है

बीना गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.