एयर कंडीशनर में फसी गोह, किराने की दुकान से कोबरा का किया रेस्क्यू !

स्प्लिट एयर कंडीशनर के अंदर फंसी मॉनिटर लिज़ार्ड (गोह) से लेकर किराने की दुकान में बैठे ज़हरीले कोबरा सांप तक, वन्यजीव संरक्षण संस्था वाइल्डलाइफ एसओएस की रैपिड रिस्पांस यूनिट आगरा और आसपास के जिलों में जागरूकता फैलाने के साथ ही साथ संकटग्रस्त जानवरों को बचा रही है।

आगरा और उसके आसपास रैपटाइल्स की रेस्क्यू कॉल्स में लगातार वृद्धि ने वाइल्डलाइफ एसओएस 24×7 रैपिड रिस्पांस यूनिट को काफी व्यस्त रखा हुआ है।

ऐसी एक घटना में, आगरा के अवधपुरी, शाहगंज में एक घर के अंदर स्प्लिट एयर कंडीशनर के ड्रेन होज़ (पानी निकलने वाला पाइप) में तीन फुट लंबी मॉनिटर लिज़ार्ड (गोह) फंसी हुई दिखी। ड्रेन होज़ से बड़ी छिपकली की पूंछ बाहर निकलते देख, परिवारजन ने तुरंत सहायता के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन (+91-9917109666) पर वाइल्डलाइफ एसओएस को इसकी जानकारी दी।

आवश्यक बचाव उपकरणों से लैस वाइल्डलाइफ एसओएस के बचावकर्मी स्थान पर पहुंचे। रेस्क्यू टीम को गोह को निकालने के लिए पहले सावधानी से एसी के इंडोर यूनिट को हटाना पड़ा। रेस्क्यू ऑपरेशन एक घंटे तक चला, जिसके बाद टीम ने सफलतापूर्वक गोह को रेस्क्यू कर लिया।

एक अन्य घटना में, पांच फुट लंबे कोबरा सांप ने आगरा के फतेहपुर सीकरी स्थित एक किराने की दुकान में हलचल पैदा कर दी। जहरीले सांप को खाने के डिब्बों के बीच आराम करते देख, दुकान मालिक ने तुरंत वाइल्डलाइफ एसओएस को कॉल कर मदद की गुहार लगाई।

दोनों ही रैपटाइल्स को कुछ घंटों तक निगरानी में रखा गया और बाद में उनके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सीईओ और सह-संस्थापक कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, “हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि अधिक से अधिक लोग खुद से कोई भी गलत कदम उठाने के बजाय मदद के लिए हमारे हेल्पलाइन पर कॉल कर रहे हैं। लोगों के नेक इरादे और जागरूकता से हमें वन्यजीवों को बचाने का प्रोत्साहन मिलता है! हमारे संरक्षण के प्रयासों को निस्वार्थ भाव से समर्थन देने के लिए हम सभी लोगों के आभारी हैं! ”

वाइल्डलाइफ एसओएस के डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी ने कहा, “हमारी रेस्क्यू टीम दिन-रात काम कर यह सुनिश्चित करती है की सहायता के लिए आई कोई भी कॉल व्यर्थ ना चली जाए। अगस्त, 2021 से हमारी टीम ने अभी तक 400 से भी ज्यादा रैपटाइल्स को सकुशल बचाया है। ये रेस्क्यू जहरीले सांप जैसे कोबरा और कॉमन क्रेट से लेकर गैर विषैले सांप जैसे सैंड बोआ, वुल्फ स्नेक और रैट स्नेक तक होते हैं।

संवाददाता डॉ मनोज गुप्ता

Leave a Reply