लाइंस क्लब आस्था आगरा हर माह प्रदान कर रहा है टी बी से ग्रसित बच्चों को राशन।

जिला क्षय रोग केंद्र में टी बी से ग्रसित बच्चों को लायंस क्लब आस्था के द्वारा निरंतर हर माह प्रदान किया जा रहा है राशन।

आगरा, 12 अक्टूबर 2021 मंगलवार

लायंस क्लब ऑफ आगरा आस्था की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. संत कुमार ने बच्चों को राशन दिया। उन्होंने राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी ।

डीटीओ ने कहा कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लेनी चाहिए। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी, खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें। प्रतिदिन सुबह हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि कोविड के दौरान लॉकडाउन में ऐसे गरीब मरीजों को जनपद की सामाजिक संस्थाओं ने समय समय पर राशन उपलब्ध कराया है । जैसे ही किसी मरीज की यह समस्या होती है, उसको हर हाल में राशन उपलब्ध कराया जाता है। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है, जनपद आगरा का टीबी विभाग उसके साथ है।

इस मौके पर लायंस क्लब ऑफ आगरा आस्था की ओर से दिनेश सिंह अध्यक्ष, आशा महाजन सदस्य, शिखा दीवान सदस्य, चित्रा शर्मा सदस्य एवम् अंजू राठौड़ सदस्यमौजूद रहीं।

डीटीसी से जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह, अरविंद कुमार, पंकज सिंह, शशिकांत पोरवाल, शिवम शर्मा, अखिलेश शिरोमणी, संदीप भगत, प्रमोद और घनश्याम मौजूद रहे।

संवाददाता : डॉ मनोज गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.