आगरा में पर्यटकों के लिए अच्छी खबर

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा साप्ताहिक बंदी केवल रविवार करने के निर्णय का असर ताजमहल सहित अन्य पर भी पड़ा है। इस निर्णय के बाद अब ताजमहल सप्ताह में पांच दिन खुल सकेगा, जबकि अन्य स्मारक सप्ताह में छह दिन खुलेंगे। इससे पर्यटन उद्योग को भी राहत मिली है।

ताजमहल शुक्रवार और रविवार रहेगा बंद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में सभी स्मारक 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहे थे। इसके बाद जब स्माक खुले तो प्रदेश में दो दिन की साप्ताहिक बंदी का निर्णय स्मारकों पर भी लागू हुआ। इसके चलते ताजमहल सप्ताह में केवल चार दिन सोमवार से गुरुवार को ही खुल रहा था। शुक्रवार को बंद रहता है, इसलिए शुक्रवार, शनिवार और रविवार लगातार तीन दिन ताजमहल बंद रहता था। वहीं, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला व मेहताब बाग स्मारक सोमवार से शुक्रवार तक खुल रहे थे। अब साप्ताहिक बंदी शनिवार को खत्म होने के चलते ताज समेत सभी स्मारक शनिवार को भी खुल सकेंगे। एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार ने बताया कि उप्र सरकार की ओर से साप्ताहिक बंदी में बदलाव के बाद अब ताजमहल समेत सभी स्मारक शनिवार को भी खुलेगा।

पर्यटन उद्योग को राहत आगरा के पर्यटन व्यवसायी लंबे समय से वीकेंड पर ताज व अन्य स्मारक खोलने की मांग कर रहे थे। ऐसे में शनिवार को ताज व अन्य स्मारक खुलने से पर्यटकों की संख्या बढे़गी। इससे पर्यटन व्यवसाय को लाभ होगा। पर्यटन कारोबार से जुडे़ लोगों की मांग है कि ताजमहल को रविवार को भी खोला जाना चाहिए, क्योंकि ताजमहल शुक्रवार को बंद रहता है।

संवाददाता : डॉ मनोज गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.